January 25, 2022
स्वास्थ्य

ये काम करने से दिल की बीमारी कोसो दूर रहेगी..

ये काम करने से दिल की बीमारी कोसो दूर रहेगी..

अभी तो आप जवान हैं, तो दिल की इतनी फिक्र क्यों, दिल का ख्याल बढ़ती उम्र में रखा जाता. ऐसा कहते हुए बहुत से लोग आपको मिल जाएंगे, लेकिन ये सच नहीं है. क्योंकि तनाव और भागदौड़ के बीच हमारी सेहत कहीं पीछे रह गयी है.

BBC की रिपोर्ट कहती है कि भारत में दिल की बीमारी या heart atteck सबसे ज़्यादा नौजवानों को इफेक्ट करती है. जैसे लैपटॉप में एक रिफ्रेश आपके काम करने की गति बड़ा देता है, वैसे ही एक स्वास्थ दिल आपके दिमाग की क्षमता बड़ा देता है. इसलिए दिल की सुने या न सुने लेकिन दिल के लिए एक्सपर्ट की ज़रूर सुनें।

एक्सरसाइज और खाने पीने में थोड़ा सा बदलाव करके आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं…


अखरोट और पत्तेदार सब्जियों के साथ ये खाएं :

Healthline.com के मुताबिक दिल को स्वस्थ रखने के लिए पत्तेदार सब्ज़ियां ज़रूरी हैं। इनमे विटामिन और नाइट्रेट के मात्र अधिक होती है जो ब्लड प्रेशर को कम करती है और धमनियों में खून के प्रवाह में सुधार करती हैं। अध्ययन कहते है कि पत्तेदार सब्जियां दिल के जोखिम को कम करती हैं।

image : google


इसके अलावा सबूत अनाज, अखरोट, जामुन और एवरकाडो (avocados) भी दिल के लिए काफी मदद करते हैं। avocados में मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पोटेशियम की उच्च मात्रा में होती है। ये कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और चयापचय सिंड्रोम को कम करने में मदद करता है। जामुन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिल के जोखिम के कारणों को दूर रखते हैं।

वहीं सबूत अनाज कोलेस्ट्रॉल और सिस्टोलिक रक्तचाप को कम करता है और आखरोट भी colostrol और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।


ज़्यादा नामक दिल के लिए हानिकारक है ?

एक यूट्यूब चैनल DW हिंदी पर इंटरनल मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ बोत्सेना राउटेंबर्ग बताती है कि ज़्यादा नमक दिल के लिए हानिकारक है। नमक हमारी बॉडी के पानी मे मिल जाता है, और पानी के साथ बॉडी में बना रहता है। अगर sodium ज़्यादा मात्रा में हो तो पानी का द्रव्यमान रक्तवाहिकाओं में बढ़ जाता है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके अलावा ज़्यादा फैटी खाना, कोल्डड्रिंक और फाटफूड जैसा खाना भी दिल के लिए अच्छा नहीं हैं।

image : istockphoto.com


वहीं दिल के लिए dark chocolate खाना अच्छा है। पुर्तगाल में एक experiment किया गया जिसमें रोज़ 30 लोगो को 20 ग्राम dark chocolate खिलाई गयी। वो भी 90 फीसदी कोको वाली। शोध में देखा गया कि सिर्फ 4 हफ़्तों में उनका blood pressure कम हो गया। यानी रोज़ाना dark chocolate के दो पीस खाने से दिल तंदुरुस्त रहेगा।



थोड़ी एक्सरसाइज सबको करनी चाहिए :


WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हफ़्ते में ढाई घण्टे ऐसी exercise करनी चाहिए जिससे दिल स्वस्थ रहे। इसमें छोटे मोटे व्यायाम और पैदल चलना शामिल हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ जिम जाकर कसरत की जा सकती है। डेली के कामों के बीच भी सेहत पर ध्यान दे सकतें हैं। जैसे ऑफिस में लिफ्ट न लेकर सीढ़ियों का प्रयोग, बस या कोई वाहन न लेकर कुछ समय पैदल चल सकते हैं। इस तरह से आप अपने दिल को तंदुरुस्त रख सकते हैं।

About Author

Sushma Tomar