October 27, 2021
देश

ये कुलभूषण की फैमिली का अपमान है

ये कुलभूषण की फैमिली का अपमान है

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मां और उनकी पत्नी सोमवार को पाकिस्तान की इजाज़त के बाद जाधव से मिलने इस्लामाबाद गई थीं. कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां से मुलाक़ात के दूसरे दिन भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के मिलवाने के तरीक़े पर कड़ी आपत्ति जताई है.
कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी के साथ पाकिस्तान ने जी भरके जलील किया है. भारत के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बयान जारी करते हुए कहा कि कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी से मुलाकात के दौरान भारतीय संस्‍कृति और धार्मिक भावनाओं का ख्‍याल नहीं किया.

जाधव से  मुलाकात के तरीको पर भारत के विदेश मंत्रालय ने ये आपत्तियां जताई –

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर कहा कि कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी को कपड़े बदलने पर मजबूर किया गया.
इनसे मंगलसूत्र और बिंदी भी हटाने को कहा गया. इसके साथ ही इन्हें अपनी मातृभाषा मराठी में बात नहीं करने दी गई.
जाधव जब परिवार से मुलाक़ात कर रहे था तब उन्होंने अपना कथित गुनाह कबूला. उन्होंने पाकिस्तान के दबाव में ऐसा किया है.
जाधव की मां और पत्नी से पाकिस्तानी मीडिया का व्यवहार ठीक नहीं था.
इनसे जूते भी निकलवा लिए गए थे और बाद में बिना किसी स्पष्टीकरण के वापस नहीं किए गए.
जाधव बातचीत के दौरान पूरी तरह से दबाव में थे. मंत्रालय ने जाधव की सेहत को लेकर भी चिंता जताई है.
पाकिस्तानी प्रेस को जाधव की पत्नी और मां से कई मौक़ों पर सवाल पूछने की इजाज़त दी गई. मीडिया वालों ने दोनों से उटपटांग सवाल पूछे. दोनों देशों के बीच यह क़रार था कि मीडिया को इनके क़रीब नहीं पहुंचने देना है.
न्यूज एजेंसी ANI के साथ बातचीत में दरबीर कौर ने कहा, ‘ पाकिस्तान वही ड्रामेबाजी कर रहा है जो उसने सरबजीत के साथ किया था. जब हम दोबारा सरबजीत से मिलने गए थे तो वहां के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि वे नहीं जानते हैं कि सरबजीत कहां है. इस बार पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव से उसकी मां और बहन को सीधे मिलने भी नहीं दिया.’

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *