October 25, 2021
क्रिकेट

श्रीलंका में इन दो दिग्गजों के बगैर खेलेगी टीम इंडिया

श्रीलंका में इन दो दिग्गजों के बगैर खेलेगी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अगले महीने श्रीलंका में होने वाली टी-20 ट्राई एंगुलर सीरीज के लिए रविवार को भारतीय टीम का एलान किया.श्रीलंका में 6 से 18 मार्च तक होने वाली इस टी20 ट्राईएंगुलर सीरीज में भारत,श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें हिस्सा लेंगी.इस टूर्नामेंट का आयोजन श्रीलंका की आजादी के 70 साल पूरे होने की खुशी में किया जा रहा है.सभी मैच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जायेंगे.टूर्नामेंट में फाइनल समेत कुल 7 मैच खेले जाएंगे और सभी मैच शाम 7 बजे से शुरू होंगे.
इस सीरीज के लिए टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली समेत पूर्व कप्तान और विकेट कीपर एमएस धोनी को आराम दिया गया है.सीरीज के लिए रोहित शर्मा को टीम का कप्तान और शिखर धवन को उपकप्तान बनाया गया है.

दो दिग्गजों के बगैर खेलेगी इंडिया

6 मार्च से शुरू होने वाली इस सीरीज में टीम इंडिया अपने कई दिग्गज खिलाड़‍ियों के बगैर खेलेगी. लंबे समय के बाद यह मौका आएगा जब टीम इंडिया अपने दो प्रमुख खिलाड़‍ियों महेंद्रसिंह धोनी और विराट कोहली के बगैर किसी टी20 मैच में मैदान में उतरेगी.
इससे पहले जुलाई 2015 में ऐसा मौका आया था जब टीम इंडिया बगैर धोनी और विराट के टी20 मैच के लिए मैदान में उतरी थी. उस वक्त जिम्बाब्वे में वनडे और टी20 सीरीज के लिए ये दोनों टीम में नहीं थे. इन दोनों की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में मेजबान टीम का 3-0 से हराया था वहीं दो मैचों की टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी.
अब लगभग 32 महीनों बाद ऐसा मौका आ रहा है जब टीम इन दो दिग्गजों के बगैर टी20 ट्राई सीरीज में मैदान में होगी.
धोनी दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं.उसके बाद से अभी तक सिर्फ एक बार ऐसा मौका आया है जब टीम इंडिया किसी टेस्ट मैच में बगैर धोनी-विराट के खेली थी. टीम इंडिया के साथ ऐसा मार्च 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में हुआ था.उस वक्त भी अजिंक्य रहाणे ने टीम की कमान संभाली थी और जीत दर्ज की थी.

किन्हें दिया गया आराम

धोनी और विराट के अलावा भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव को भी इस सीरीज से आराम दिया गया है.टीम में ऑलराउंडर का रोल निभाने वाले हार्दिक पंड्या की हालिया खराब परफॉर्मेंस को देखते हुये उन्हें बाहर कर दिया गया.

किन्हें मिला मौका

श्रीलंका में होने वाली इस सीरीज के लिए 5 नए प्लेयर्स को टीम में शामिल किया गया है. इनमें विकेटकीपर बैट्समैन ऋषभ पंत, ऑलराउंडर विजय शंकर और वाशिंगटन सुंदर शामिल हैं.इनके अलावा दीपक हुड्डा और तेज़ गेंदबाज मोहम्मद सिराज को भी टीम में मौका दिया गया है.पंड्या की गैरमौजूदगी में ऑलराउंडर का किरदार विजय शंकर निभाएंगे. विजय शंकर को इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 15 सदस्यीय स्क्वॉड में रखा गया था.
दक्षिण अफ्रीका में हुई सीरीज के दौरान टीम में वापसी करने वाले सुरेश रैना को भी ईस सीरीज में जगह दी गई है.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *