देश

कुलभूषण से उनके परिवार ने पाकिस्तान में की मुलाकात

कुलभूषण से उनके परिवार ने पाकिस्तान में की मुलाकात

काफी संघर्ष और देश विदेश की अदालतों में चक्कर लगाने के बाद आखिर वो दिन आ ही गया. पाकिस्तान जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से उनकी पत्नी और मां की मुलाकात हो ही गई.
 
25 दिसंबर वाकेयी में इस परिवार के लिए बड़ा दिन बन गया है. इस्लामाबाद में हुई ये मुलाकात महज 30 मिनट की रही. जाधव और परिवार के बीच एक मोटा ग्लास लगा था. बातचीत फोन के जरिए हुई. मुलाकात की रिकॉर्डिंग भी की गई है. मुलाकात के दौरान इस्लामाबाद में भारतीय उपउच्चायुक्त जेपी सिंह भी मौजूद रहे.


पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्टों  के अनुसार, इस मुलाकात पर आतंकी साया भी मंडरा रहा था. इसी के मद्देनजर वहां ऐंटी टेररिस्ट स्क्वॉड भी तैनात किया गया था.
मुलाकात के बाद 25 दिसंबर को ही परिवार भारत वापस आ जाएगा.
जबकि भारतीय हाई कमिशन से विदेश मंत्रालय का फासला सिर्फ 5 मिनट का है. कड़ी सुरक्षा के बीच ये मुलाकात करवाई गई. बताया जा रहा है कि आज ही कुलभूषण की मां और पत्नी की वापसी भी हो जाएगी. 4 बजे दोनों भारत के लिए रवाना हो जाएंगी.
जासूसी के झूठे आरोप लगाकर पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को गिरफ्तार किया था. जिसके बाद उन पर पाकिस्तान के आर्मी कानून के तहत मुकदमा चलाया गया. सुनवाई के बाद पाकिस्तान की अदालत ने उन्हें फांसी की सजा सुनाई है.
हालांकि इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में भारत की दलीलों के बाद कुलभूषण की फांसी पर रोक लगा दी गई थी. कुलभूषण पर पाकिस्तान को आरोपों को भारत झूठ का पुलिंदा बताता रहा है. अब भले ही कुलभूषण की पत्नी और मां को मिलाकर पाकिस्तान इंसानियत की दुहाई दे रहा है, लेकिन उसके नापाक मकसद से हर कोई वाकिफ है.
कुलभूषण जाधव ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में अपनी मां और पत्नी से मुलाकात की. जाधव का परिवार उनसे मिलने और इस्लामाबाद में कुछ घंटे गुजारने के बाद वापस भारत लौट आएगा. पाकिस्तान ने जाधव को भारतीय जासूस होने का दोषी ठहराते हुए मौत की सजा सुनायी है.

About Author

सुभाष बगड़िया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *