October 21, 2021
राजनीति

कर्नाटक – जेडीएस चाहती है "मुस्लिम उपमुख्यमंत्री"

कर्नाटक – जेडीएस चाहती है "मुस्लिम उपमुख्यमंत्री"

कर्नाटक चुनाव के नतीजे आने के बाद से चल रहा हाईवोल्टेज सियासी ड्रामा येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद खत्म हो गया. राज्य में अब कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनने जा रही है.

सोनिया और राहुल से कुमारस्वामी करेंगे मुलाक़ात

जेडीएस-कांग्रेस सत्ता में 30-30 महीने की साझेदारी करने की खबरें हैं. कुमारस्वामी से इसी पर सवाल किया गया था. इस पर उन्होंने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं हुई है. मैं राहुल और सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली जा रहा हूं. यहीं केबिनेट विस्तार पर उनके साथ चर्चा होगी. ये सरकार अगले पांच साल तक चले, इसके लिए मैं उनके साथ सभी मुद्दों पर चर्चा करूंगा.
सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक में बुधवार को सीएम कुमारस्वामी के साथ कुल 33 मंत्री भी शपथ लेंगे. इनमें से कांग्रेस के 20 और जेडीएस के 13 विधायक शामिल हैं. बता दें कि 224 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा में सीएम समेत 35 विधायक मंत्री बन सकते हैं. चुनाव में कांग्रेस ने 78 और जेडीएस ने 38 सीटें जीती हैं.

जेडीएस चाहती है मुस्लिम उपमुख्यमंत्री

सूत्रों के मुताबिक, इस बार दो उपमुख्यमंत्री भी बनाए जा सकते हैं. कांग्रेस की तरफ से जहां प्रदेश अध्यक्ष जी. परेश्वमर के अलावा राज्य में पिछले दिनों हुई सियासी-रस्साकशी के दौरान पार्टी के संकटमोचक रहे डीके शिवकुमार का नाम इस पद के लिए बढ़ाया जा रहा है.
वहीं जेडीएस किसी मुस्लिम को उपमुख्यमंत्री बनाया चाह रही है. इसके अलावा कांग्रेस नेता एवं राज्य के सबसे वरिष्ठ विधायक डीवी देशपांडे को विधानसभा स्पीकर का पद दिया जा सकता है.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *