0

एफ‍िल टॉवर से भी ऊंचा है, दुबई का होटल गेवोरा

Share

अक्‍सर दुन‍िया में जब ऊंची इमारतों की बात होती है तो लोग पेर‍िस के एफ‍िल टॉवर का नाम जरूर लेते हैं. दुबई में आज से यानी सोमवार (12 फरवरी) से दुनिया का सबसे ऊंचा होटल खुल रहा है। दुनिया का सबसे ऊंचा होटल ‘गेवोरा’ शेख जायद रोड पर दुबई इंटरनेशनल फाइनेंस सेंटर के पास स्थित है. इस होटल का निर्माण मजिद अल अत्तर ने किया है. फिलहाल जेडब्ल्यू मैरियट मरकुस को दुनिया का सबसे ऊंचा होटल कहा जाता है, यह भी दुबई में ही स्थित है. दुबई एक के बाद एक अपने ही रिकॉर्ड्स तोड़ रहा है.

क्या है इसकी खासियत

  • एफिलटॉवर से भी 56 मीटर ऊंचा
    हाल ही में दुबई में दुनि‍या का सबसे ऊंचा होटल खुला है. होटल गेवोरा 75 मंजिला इमारत में बना है. इसकी ऊंचाई एफ‍िल टॉवर से ज्‍यादा है. होटल गेवोरा पेरिस के एफिल टावर से भी 56 मीटर ऊंचा है.

 Tallest hotel gevora, New tallest hotel, world tallest hotel in Dubai, hotel gevora in dubai, hotel gevora beautiful, hotel gevora gold door, Tallest gevora, Gevora hotel 356 metres

  • जेडब्लू मेरियट मार्किस से भी आगे
    इतना ही नहीं यह होटल अब तक दुन‍िया के सबसे ऊंचे माने जाने वाले होटल जेडब्लू मेरियट मार्किस से भी आगे न‍िकल गया है. जेडब्लू मेरियट मार्किस की ऊंचाई 355 मीटर और इसकी 356 मीटर है.

  • यहां से बुर्ज खलीफा साफ नजर आता 
    गेवोरा होटल देखने में बेहद खूबसूरत है. इसकी पूरी ब‍िल्‍ि‍डंग गोल्‍डन कलर में बनी है. इस होटल में सोने के दरवाजे लगाए गए हैं. सबसे खास बात तो यह है क‍ि यहां से बुर्ज खलीफा साफ नजर आता है.

  • गोल्ड प्लेटिड रिवॉल्विंग डोर्स से एंट्री 
    इस होटल के अंदर जाने के ल‍िए एंटरेंस बेहद अलग और अनोखा है. गोल्ड प्लेटिड रिवॉल्विंग डोर्स से गेस्ट अंदर दाखिल होंगे. यहां से गुजरने वालों की नजर इसकी खूबसूरती पर अपने आप अटक जाती हैं.


यूएई साल 2020 में ग्लोबल ट्रेड फेयर एक्सपो की मेजबानी करने वाला है. ऐसे में यूएई का उद्देश्य साल 2020 तक प्रतिवर्ष 20 लाख आगंतुकों को आकर्षित करना है। इसके लिए दुबई में एक से बढ़कर एक निर्माण कार्य किए जा रहे हैं.
दुबई के पास ना केवल सबसे ऊंचे होटल का रिकॉर्ड है बल्कि दुनिया की सबसे ऊंची इमारत भी दुबई में ही स्थित है. बुर्ज खलिफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है, जो कि दुबई में स्थित है. इसकी ऊंचाई 828 मीटर है.