December 6, 2021
सामान्य ज्ञान

टेडी बियर खिलौना पहली बार फ़रवरी 1903 को बनाया गया

टेडी बियर खिलौना पहली बार फ़रवरी 1903 को बनाया गया

जन्मदिन या फिर किसी और मौके पर टेडी बियर सबसे खास तोहफा माना जाता है.रूठे हुए को मनाने का और अपने प्यार को जताने का भी यह सबसे बेहतरीन तरीका है.आज से 115 साल पहले यह सॉफ्ट टॉय पहली बार दुकान में बिक्री के लिए रखा गया था.
15 फरवरी 1903 को पहली बार मॉरिस मिकटॉम ने अपनी दुकान में खुद से बनाए गए दो सॉफ्ट टॉय पेश किये.मिकटॉम ने इन नरम खिलौनों को टेडी बियर का नाम दिया.

जानें कैसे आया टेडी बियर

1902 में अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर ‘टेडी’ रुजवेल्ट मिसिसिपी राज्य के गवर्नर के न्यौते पर भालू का शिकार करने वहां पहुंचे. रूजवेल्ट ऐसे शिकार अभियान का नेतृत्व करते थे जिसमें अधिक से अधिक जानवर मारे जाते थे. अफ्रीका में ऐसे ही एक शिकार के दौरान रूजवेल्ट की पार्टी ने खेल और ट्रॉफी के लिए 6 हजार से ज्यादा जानवरों को मार डाला था.
खैर रूजवेल्ट के कुछ दोस्तों ने एक काले अमेरिकी भालू को घेर लिया और एक पेड़ से बांध दिया और उसका शिकार करने के लिए राष्ट्रपति को बुलाया.
कुछ लोगों का मानना है कि रूजवेल्ट से भालू का दर्द नहीं देखा गया और उन्होंने भालू को दर्द से मुक्ति देने के लिए गोली मार दी, जबकि कुछ लोगों का मानना है कि रूजवेल्ट ने भालू को आजाद कर दिया.
बाद में इस पर एक कार्टून बना.ये कार्टून मॉरिस मिकटॉम नाम के एक रूसी यहूदी ने देखा जो ब्रुकलिन में दिन में टॉफियां बेचते थे और रात में अपनी पत्नी के साथ मिल कर सॉफ्ट टॉय बनाते थे.कार्टून से प्रभावित होकर मिकटॉम ने एक कपड़े से भालू का बच्चे का खिलौना बनाया और अपनी दुकान पर रखा और नीचे लिखा टेडी बीयर. मिकटॉम ने एक ऐसा खिलौना बना कर राष्ट्रपति रूजवेल्ट को भी भेजा और उन्होंने तुरंत इसके लिए अपना नाम इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी.
ये नये तरह का खिलौना इस कदर हाथों हाथ लिया गया कि मिकटॉम ने अपनी आइडियल नोवेल्टी एंड टॉय कंपनी की स्थापना कर दी. संयोग की बात है कि लगभग उसी समय जर्मनी में भी सॉफ्ट टॉय की शुरुआत हुई और इसका श्रेय मार्गारेटे स्टाइफ को जाता है. मार्गारेटे के भतीजे रिचर्ड ने अपनी किस्म का टेडी बीयर बनाया और 1903 में उसे लाइप्जिग में एक प्रदर्शनी में पेश किया. इसे बहुत पसंद किया गया और जल्द ही वो इसे ब्रिटेन के साथ साथ अमेरिका के कुछ हिस्सों में निर्यात करने लगे.
आज टेडी बीयर इतना लोकप्रिय है कि उसके लिए अलग से दुकानें और बड़े बड़े स्टोर होते हैं.यही नहीं कई देशों में तो टेडी बीयर के न सिर्फ म्यूजियम हैं बल्कि ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी और जापान में नियमित तौर पर टेडी बीयर फेस्टिवल होते हैं.

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *