January 25, 2022
देश

हेलीकॉप्टर दुघर्टना में बिपिन रावत का हुआ निधन

हेलीकॉप्टर दुघर्टना में बिपिन रावत का हुआ निधन

भारत के पहले रक्षा प्रमुख (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) का इलाज के दौरान निधन हो गया। भारतीय वायु सेना ने इस दुखद खबर की जानकारी ट्विटर के जरिए सांझा की। वेलिंगटन बेस हॉस्पिटल (Wellington Base Hospital) में इलाज के दौरान उनका और उनकी पत्नी मधुलिका रावत (Madhulika Rawat) का निधन हो गया। हेलीकॉप्टर दुर्घटना में वह बुरी तरह घायल हुए थे, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए हॉस्पिटल लाया गया था। इस दुखद खबर से पूरा देश सदमे में है। देश के रक्षा प्रमुख के रूप में उन्होंने कई आर्मी ऑपरेशंस की कमान संभाली है।

बता दें, कि आज सुबह वह अपनी पत्नी और अन्य 13 सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वायु सेना के एक हेलीकॉप्टर में सवार होकर उड़ान भर रहे थे। यह हेलीकॉप्टर तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कुन्नूर (Coonoor) जिले के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे में जनरल रावत समेत 12 अन्य लोगों का निधन हो गया। ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Varun Singh) इस हादसे में बुरी तरह घायल हुए थे जिनका इलाज अभी भी चल रहा है।

कौन थे जनरल रावत?

जनरल बिपिन रावत को जनवरी 2020 में रक्षा प्रमुख (Chief of Defence Staff – CDS) का पद सौंपा गया। वह भारत के सबसे पहले रक्षा प्रमुख थे। इससे पहले वह भारतीय थल सेना (Indian Army) के प्रमुख के पद पर पिछले 3 साल तक आसीन रहे। जनरल रावत एक राजपूत परिवार से थे और इनका जन्म उत्तराखंड (Uttarakhand) के पौड़ी गढ़वाल जिले में 19 मार्च 1958 में हुआ था। इनकी पत्नी मधुलिका रावत आर्मी वूमेंस वेलफेयर एसोसिएशन (Army Women’s Welfare Association – AWWA) की अध्यक्ष थी। हेलीकॉप्टर में वह भी जनरल रावत के साथ मौजूद थी।

ट्विटर पर हर तरफ शोक का माहौल

जनरल रावत के निधन की खबर सुनकर सभी ने दुख जाहिर किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट करते हुए लिखा, “मुझे तमिलनाडु में हुए हेलीकॉप्टर क्रैश को लेकर बहुत दुख है जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य जवानों को खो दिया। उन्होंने पूरी लगन से देश की सेवा की है। मेरी संवेदनाएं सभी के परिजनों के साथ हैं।”

About Author

Ankit Swetav