January 25, 2022
देश

जनरल बिपिन रावत हवाई दुर्घटना में बुरी तरह घायल

जनरल बिपिन रावत हवाई दुर्घटना में बुरी तरह घायल

भारत के सबसे पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) आज एक हवाई दुर्घटना का शिकार हो गए। तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कुन्नूर (coonoor) के करीब उनका हेलीकॉप्टर क्रैश होने से एक बड़ा हादसा हुआ। इस हेलीकॉप्टर में जनरल रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत (Madhulika Rawat) समेत कुल 14 लोग सफर कर रहे थे। हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होते ही उसमें आग लग गई।

अब तक की जानकारी के मुताबिक, हादसे में कुल 11 लोगों की जान गई है और तीन की हालत गंभीर है। रेस्क्यू कार्य जारी है। गंभीर लोगों को एयर एंबुलेंस की मदद से सेना के वेलिंगटन बेस अस्पताल (wellington base hospital) में ले जाया गया है। जनरल बिपिन रावत का भी यहीं इलाज चल रहा है। हालांकि उनकी पत्नी का अब तक कोई आधिकारिक अपडेट नहीं मिल पाया है।

पूरी घटना: एक नजर में

रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत को लेकर उड़ान भर रहा वायु सेना का MI-17-V5 हेलीकॉप्टर आज तमिलनाडु मैं कुन्नूर जिले के करीब बुरी तरह से दुर्घटनाग्रस्त हो गया। भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने जानकारी सांझा करते हुए बताया कि इस हेलीकॉप्टर में जनरल रावत के साथ सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी सवार थे।

प्रसार भारती की जानकारी के अनुसार, दुर्घटना स्थल से 11 लोगों का शव बरामद किया गया है और 3 लोगों को रेस्क्यू करके अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं। साथ ही यह भी बताया गया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) संसद में इस घटना की औपचारिक जानकारी सांझा करेंगे। इससे पहले उनकी एक महत्वपूर्ण बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हो चुकी है।

कौन है जनरल रावत?

जनरल बिपिन रावत को जनवरी 2020 में रक्षा प्रमुख (Chief of Defence Staff – CDS) का पद सौंपा गया। वह भारत के सबसे पहले रक्षा प्रमुख है। इससे पहले वह भारतीय थल सेना (Indian Army) के प्रमुख के पद पर पिछले 3 साल तक आसीन रहे हैं। जनरल रावत एक राजपूत परिवार से आते हैं और इनका जन्म उत्तराखंड (Uttarakhand) के पौड़ी गढ़वाल जिले में 19 मार्च 1958 में हुआ था। इनकी पत्नी मधुलिका रावत आर्मी वूमेंस वेलफेयर एसोसिएशन (Army Women’s Welfare Association – AWWA) की अध्यक्ष है। हेलीकॉप्टर में वह भी जनरल रावत के साथ मौजूद थी।

ट्विटर पर हर तरफ जनरल रावत के लिए प्रार्थना

भारत के सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने घटना के बाद ट्वीट करते हुए लिखा, “मैं हादसे की खबर सुनकर सदमे में हूं। मैं सभी के सुरक्षित होने की प्रार्थना करता हूं।” कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लिखा, “सीडीएस बिपिन रावत और चॉपर में सवार दूसरे लोगों के सुरक्षित होने की उम्मीद कर रहा हूं। जल्द दुरुस्त होने के लिए प्रार्थनाएं।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने लिखा, “मैं जनरल रावत, उनके परिजनों और दूसरे लोगों की सलामती और घायलों के जल्द ठीक होने के लिए प्रार्थना कर रही हूं।” पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Cpt. Amarinder Singh) ने ट्विटर पर लिखा, ” मैं हेलीकॉप्टर में सवार रहे सभी लोगों के सुरक्षित होने के लिए प्रार्थना कर रहा हूं।”

About Author

Ankit Swetav