December 9, 2021
यूनिवर्सिटी सर्किल

World university Ranking 2022 : आपकी यूनिवर्सिटी रैंकिंग में किस स्थान पर है। जान लीजिए

World university Ranking 2022 : आपकी यूनिवर्सिटी रैंकिंग में किस स्थान पर है। जान लीजिए

टाइम्स हायर एजुकेशन (times higher education) ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट (official website) पर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 (world university ranking 2022) जारी की है। जिसमे वैश्विक स्तर के अलावा हर देश मे प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग की गई है। इसमें वैश्विक स्तर पर कैम्ब्रिज (Cambridge), हार्वर्ड (Harvard) और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (ocsford university) की रैंकिंग टॉप 5 में है।

वहीं भारत मे जामिया (jamiya) और जेएनयू (JNU) के साथ साथ बीएचयू (BHU) पूरे देश में प्रतिष्ठित संस्थान में गिने गए हैं। ये रैंकिंग चार विषयो के आधार पर की गई है, जिसमे सोशल साइंस (social science), बिजनेस और इकोनॉमिक्स (business and economics), कानून और शिक्षा शामिल (law and education) हैं।

प्रतिष्टित यूनिवर्सिटी हैं जामिया और जेएनयू :

टाइम्स हायर एजुकेशन (times higher education) की वर्ल्ड रैंकिंग (world ranking) के मुताबिक, सोशल साइंस विषय में भारत मे जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (javaharalal Nehru university, JNU) सबसे प्रतिष्टित संस्थान हैं। वहीं बिजनेस और इकोनॉमिक्स विषय में जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ( Jamia Millia Islamia, JMI) को देश भर में सबसे बेहतरीन और प्रतिष्टित शिक्षण संस्थानों में शामिल किया है। सामाजिक विज्ञान विषय में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (aligarh Muslim university, AMU) को दूसरे स्थान पर , बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu university, BHU) को तीसरे स्थान पर और दिल्ली यूनिवर्सिटी (delhi university) को चौथे स्थान पर रखा गया है।

वैश्विक रैंकिंग भी कम नहीं :

भारतीय शिक्षण संस्थाओं की वैश्विक स्तर की रैंकिंग भी कम नहीं हैं। टाइम्स हायर एजुकेशन की वर्ल्ड रैंकिंग लिस्ट में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी 501 से 600 के बीच है। वहीं जेएनयू 401 से 500 की रैंकिंग में हैं, लॉ के शिक्षण संस्थान की बात की जाए तो वैश्विक स्तर पर सविता विश्वविद्यालय और सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने अपनी जगह बनाई हुई है।

दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी है कैम्ब्रिज और हार्वर्ड :

रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल साइंस, लॉ, बिजनेस और इकोनॉमिक्स विषयों में दुनिया की टॉप रैंकिंग में कुछ ही यूनिवर्सिटी शामिल है। इनमे ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड, कैम्ब्रिज, स्टैनफोर्ड और एमआईटी यूनिवर्सिटी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ और प्रतिष्टित यूनिवर्सिटी मानी जाती हैं।

क्या है टाइम्स हायर एजुकेशन :

टाइम्स हायर एजुकेशन (times higher education) यूनाइटेड किंगडम (united kingdom) की एक समाचार पत्रिका है, जिसे पहले टाइम्स हायर एजुकेशन सप्लीमेंट (times higher education spliment) के नाम से जाना जाता था। ये पत्रिका पूरी तरह से शिक्षा से सम्बंधित है, वहीं उच्च शिक्षा से सम्बंधित समाचार और मुद्दे को उजागर करती है। पत्रिका का पहला प्रकाशन अक्टूबर 1971 में किया गया था। टाइम्स हायर पत्रिका हर साल शिक्षण संस्थानों से रैंकिंग प्रकाशित करती हैं। इसमें हर देश की युनिवर्सिटी की रैंकिंग अलग की जाती है वहीं, वैश्विक स्तर की रैंकिंग अलग की जाती है।

About Author

Sushma Tomar