December 9, 2021
व्यक्तित्व

ये फ़ोटोग्राफ़र न्यूड तस्वीरें खींचता है

ये फ़ोटोग्राफ़र न्यूड तस्वीरें खींचता है

स्पेंसर ट्यूनिक (Spencer tunick) एक अमेरिकी फोटोग्राफर (american photographer) हैं, जो 1994 से फोटोग्राफी कर रहे हैं। लेकिन उनका अंदाज़ बाकी फोटोग्राफरों से काफ़ी अलग है, दरअसल स्पेंसर अपनी नग्न फोटोग्राफी (nude photography) के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अब तक कई देशों में, कई प्रतिष्ठित बिल्डिंग्स पर हजारों की संख्या में नग्न मॉडल्स की तस्वीरें खिंची हैं। इतना ही नहीं अपनी नग्न तस्वीरों के माध्यम से उन्होंने पर्यावरण (environment) से जुड़े मुद्दों पर भी प्रकाश डाला है।

रविवार (17 अक्टूबर ) को मृत सागर के पास स्पेंसर ट्यूनिक द्वारा खींची गई तस्वीर ( तस्वीर : गूगल)

हाल ही में (रविवार 17 अक्टूबर को) इज़राइल (israil) और जॉर्डन (Jordan)की सीमा पर स्थित मृत सागर ( dead sea) पर स्पेंसर ने अपना एक प्रोजेक्ट पूरा किया। जिसकी तस्वीरे मीडिया में छाई हुई हैं। इस तस्वीर में लगभग 200 मॉडल्स नग्न अवस्था मे मृत सागर के पास खड़े दिखाई दे रहे हैं। bbc से बातचीत में स्पेंसर ने बताया था कि फोटोशूट के लिए सभी मॉडल्स को नीले रंग से पेंट किया गया था, ताकि वो मृत सागर के पानी जैसे लगे।

न्यूड फोटोशूट पर्यावरण जागरूकता के लिए था :

डेड सी के पास हुआ ये न्यूड फोटोशूट स्पेंसर का नया इंस्टॉलेशन (installation) हैं। ये हर बार की तरह न्यूड फोटोशूट था, जिसमे 200 मॉडल्स ने हिस्सा लिया। इससे पहले 2011 में भी स्पेंसर डेड सी में एक फोटोशूट कर चुके हैं। बीबीसी से बातचीत में स्पेंसर ने कहा कि उन्होंने जलस्तर, ज़िंदगी और मौत के मुद्दों को खंगालते हुए इस इंस्टॉलेशन का लुत्फ उठाया है।

2011 में स्पेंसर ट्यूनिक द्वारा मृत सागर के अंदर खींची गई न्यूड तस्वीर (फ़ोटो : Spencertunick.com)

अपनी कलाकृतियों के माध्यम से वो पर्यावरणीय मुद्दों पर जागरूकता फैलाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वो 2011 में डेड सी में मिनरल बीच पर काम कर चुके हैं, लेकिन अब वो गायब हो चुका है। सिंकहोल ने उसे बर्बाद कर दिया है, और ये सिंक होल बास्केटबॉल कोर्ट से बड़े हैं जिसके चलते बीच को बंद कर दिया गया है। डेड सी इज़राइल, जॉर्डन और वेस्ट बैंक की सीमाओं से लगती है, और ये पृथ्वी का सबसे निचला हिस्सा है।

न्यूड फोटो के लिए स्पेंसर का विचार ज़रा हटके है :

स्पेंसर का मानना है कि ” एक व्यक्ति बिना कपड़ों के जब एक समूह में जुड़ता है तो वो एक नए आकर की कायापलट करता है। शरीर एक पदार्थ के रूप में परिदृश्य का विस्तार करता है। ये समूह कामुकता को रेखांकित नहीं करता, बल्कि अमूर्त हो जाता है । ये नग्नता और गोपनीयता पर विचारों को चुनोती देता है और पुनः जोड़ने का काम भी करता है। डेड सी के पास अपनी इंस्टॉलेशन पर स्पेंसर ने बीबीसी से कहा कि, नग्न होकर सूचना और जानकारी का दायरा बढ़ाया जा सकता है।

यह तस्वीर स्पेंसर ने 2010 में इंग्लैंड में खींची थी। इस तस्वीर के लिए सभी मॉडल्स को 7 कलर का पेंट किया गया था। जिसमे नीला, आसमानी, पिला और लाल रंग शामिल हैं। (फ़ोटो : spancertunick.com)

मेरे लिए ये मामला खतरे की ज़द और शरीर की ताकत का है, जिसमे मेरी दिलचस्पी है। वो कहते हैं, नग्न व्यक्ति काफी ताकत वर है लेकिन खतरे की ज़द में भी है। पर्यावरण में हमपर सभी चीज़ों का असर पड़ता है, चाहे वो बीमारी हो या सतत जल स्रोत की बढ़ती ज़रूरत। रिपोर्ट्स के मुताबिक इज़राइल में रहने वाले यहूदियों ने स्पेंसर की इंस्टॉलेशन पर नाराजगी जताई थी। इससे पहले नेसेट के सदस्यों ने स्पेंसर के काम पर पाबंदी लगाने की कोशिश भी की थी।


स्पेंसर ट्यूनिक 27 साल से न्यूड फोटोशूट कर रहे हैं :

स्पेंसर ट्यूनिक ने अपनी ज़िंदगी के 27 साल सिर्फ न्यूड फोटोग्राफी की है, ये सिलसिला 1994 से शुरू हुआ था और आज तक चल रहा है। साल 1986 में स्पेंसर लंदन गए थे जहां साउथवार्क के डुलविच के एलन स्कूल के बस स्टॉप और लोअर स्कूल हॉल से उन्होंने पहली बार न्यूड फोटो खींची थी। 1992 में न्यूयॉर्क में उन्होंने लाइव न्यूड फोटोज़ और वीडियो ली और डॉक्यूमेंट्री बनाना शुरू किया।

2010 में सल्फोर्ड के पील पार्क में खींची गई एक बेहतरीन तस्वीर (फ़ोटो : Spencertunick.com)

1994 में अपना पहला न्यूड फोटोशूट उन्होंने मैनहट्टन में संयुक्त राष्ट्र के हेडक्वॉर्टर के सामने 28 मॉडलों के साथ किया था। यही फोटोशूट उनकी ज़िंदगी का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। स्पेंसर की बेहतरीन तस्वीरो को उनकी वेबसाइट spancertunick.com पर देखा जा सकता है।

कौंन है स्पेंसर ट्यूनिक :

स्पेंसर ट्यूनिक एक अमेरिकन फोटोग्राफर है, जो दुनिया भर में अपनी न्यूड इंस्टॉलेशन के लिए जाने जाते हैं। उनका जन्म 1 जनवरी 1967 को न्यूयॉर्क के मिडिल टाउन में हुआ था। अपनी ग्रेजुएशन 1988 में एम्सर्न कॉलेज से बैचलर ऑफ आर्ट्स में की। यूएस और अन्य देशों में उन्होंने 65 से अधिक अस्थायी साइट्स से सम्बंधित प्रतिष्ठानों का आयोजन किया है और तस्वीरें भी खींची हैं।

स्पेंसर के बारे में कहा जाता है कि वो विषयो को एक साथ इकट्ठा करके, लंबे बाल, लिंग, उम्र और अन्य विशेषताओं में वर्गीकृत करते हैं। यही नहीं उनकी वेबसाइट पर अगर कोई मॉडल अपना रजिस्ट्रेशन करता है तो उसे त्वचा के रंग से जुड़े प्रश्नों के उत्तर देने पड़ते हैं। वेबसाइट पर रंग का एक चार्ट दिया जाता है जिसमे सात बॉक्स दिखाये जाते हैं। जिसमे सफेद से लेकर बेबी पाउडर गुलाबी और डार्क चॉकलेट रंग शामिल हैं। अपनी सभी इंस्टॉलशन मे स्पेंसर या तो अलग स्किन टोन के मॉडल को या एक ही स्किन टोन के मॉडल को शामिल करते हैं।

About Author

Sushma Tomar