December 2, 2021
बॉलीवुड

ढाई साल की कड़ी मेहनत के बाद Sonakshi Sinha ने घटाया था 30kg

ढाई साल की कड़ी मेहनत के बाद Sonakshi Sinha ने घटाया था 30kg

आज बॉलीवुड की ऐसी अदाकारा का जन्मदिन है जिसे हम सभी दबंग गर्ल के नाम से जानते हैं। ये दबंग गर्ल न सिर्फ फिल्मों में दबंग हैं बल्कि हकीकत में भी ये अपनी जिंदगी दबंगई के साथ जीती हैं, 2 जून 1987 को बिहार के पटना शहर में पैदा होने वाली सोनाक्षी सिन्हा आज फिल्मों में जानी मानी हस्ती हैं, उन्होंने अपनी एक्टिंग के दम पर अपना लोहा पूरे हिंदी सिनेमा में मनवाया है। लेकिन उनका यहां तक पहुंचने का सफर आसान नहीं रहा, शुरुआत में सोनाक्षी को उनकी बॉडी शेप और साइज के कारण काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। लेकिन उन्होंने सभी ट्रोल्स को मुंहतोड़ जवाब दिया और एक ऐसा मुकाम हासिल किया, जो खुद सोनाक्षी ने भी नहीं सोचा था।

नहीं बनना चाहती थी एक्टर

सोनाक्षी सिन्हा ने अपने कई इंटरव्यू में ये बात बताई है कि वो कभी एक्टिंग नहीं करना चाहती थी, और इसीलिए उन्होंने अपने लुक्स पर भी कभी ध्यान नहीं दिया, दबंग फिल्म साइन करने से पहले सोनाक्षी कॉस्टयूम डिजाइनर रह चुकी हैं, यही नहीं उन्होंने बतौर कॉस्ट्यूम डिजाइनर अपना करियर 2005 में आई फिल्म “दिल लेके देखो से शुरू किया था”

ज्यादा वजन के कारण झेलनी पड़ी थी काफी आलोचना

अपनी पहली फिल्म दबंग में अपना डेब्यू करने से पहले सोनाक्षी सिन्हा ने कभी अपने साइज और शेप की फिक्र नहीं की, फिल्मों में आने से पहले उनका वजन 95 किलो था। जब सलमान ने उनके सामने दबंग फिल्म का ऑफर रखा तो उन्होंने सोनाक्षी के सामने शर्त रखी थी कि उन्हें जल्द ही अपने वजन को कम करना होगा, और इस वेट लॉस की यात्रा में सलमान खान खुद उनके मेंटर बने, जिससे बाद सोनक्षी ने कुल 30 किलो वजन घटाया। जब उनकी फिल्म पर्दे पर रिलीज़ हुई तो लोगों ने उनकी मेहनत को सराहने की बजाय उन्हें मोटी, ओवर साइज कह कर ट्रोल किया था।

सोनाक्षी ने ट्रोल्स को दिया मुंहतोड़ जवाब

जब लोगों ने उनकी कड़ी मेहनत को नजरंदाज कर के ट्रोल करना शुरू किया, तो सोनाक्षी शुरुआत में काफी निराश हुईं, लेकिन उन्होंने जल्द ही इस निराशा से बाहर निकल कर उन ट्रोल्स को करारा जवाब दिया। सोनाक्षी ने एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में कहा कि इंडस्ट्री में साइज जीरो नहीं, हीरो बनने आई हूं। इस परफेक्ट दुनिया में कई कमियां हैं। परफेक्ट होने की कोशिश मत करो। अपने लिए सच्चे रहो दूसरों के प्रेशर में आकर खुद को मत बदलो, बल्कि आत्मविश्वास रखो। जब से मैं इस इंडस्ट्री में आई हूं, मैंने कुछ बातें साफ कर रखी हैं, कोई छोटे कपड़े नहीं, कोई किसिंग नहीं, कोई बिकिनी नहीं। अब कोई मेरे पास ऐसे रोल लेकर नहीं आता। मेरे पास काम की कोई कमी नहीं है। सोनाक्षी सिन्हा कॉन्ट्रैक्ट साइन करते वक्त वह यह बात अपने कॉन्ट्रैक्ट में जरूर लिखवाती हैं।

ट्रेडमिल पर 30 सेकंड भी नहीं भाग पाईं थी सोनाक्षी

सोनाक्षी ने अपने एक इंटरव्यू में बताए था कि 19 साल की उम्र में वह 30 सेकंड भी ट्रेडमिल पर भाग नहीं पाई थीं, जिससे उन्हें अचंभा हुआ कि उनकी उम्र सिर्फ 19 साल है और वो 30 सेकंड भी भाग नहीं पाई, ये उनके लिए वाकिया चिंता की बात थी। ये वाकया सोनाक्षी की जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ, उन्होंने अपने आप को फिट बनाने का फैसला ले लिया था।

फिट होने में लगे ढाई साल

सोनाक्षी सिन्हा ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि मैं चाहती तो 3 महीने में भी अपना वजन घटा सकती थी, लेकिन मैं जानती थी 3 महीने में वजन कम करना अपने सेहत से खिलवाड़ करने जैसा है साथ ही ऐसा बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन ज्यादा दिन तक नहीं टिकता। आगे उन्होंने कहा कि मुझे 30 किलो वजन घटाने में पर ढाई साल लगे। जिसमे मुझे बहुत मेहनत करनी पड़ी। अपने जीवन जीने का तरीका बदलना पड़ा।

खूबसूरती के कई मानकों को दी चुनौती

सोनाक्षी ने मैगजीन के ही इंटरव्यू में कहा था कि मुझे लगता है कि मैंने ऐसी सोच को तोड़ा है जिसमें लोगों को लगता है कि हीरोइनों को पतला होना चाहिए। मेरे वजन पर कॉमेंट करने वाले या तो मुझसे जलते हैं और या फिर उन्हें कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर दूसरों पर कॉमेंट करने के अलावा कोई काम नहीं है। मुझे नहीं लगता कि ग्लैमरस दिखने के लिए आपको कपड़े उतारने की जरूरत है। या अगर कोई लड़की सिर से पैर तक नहीं ढकी है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह किसी को इन्वाइट कर रही है। सोनाक्षी ने कहा था कि अगर कोई भी व्यक्ति ऐसा सोचता है तो कमी लड़की में नहीं, बल्कि सोचने वाले की परवरिश में है। उन्होनें आगे कहा जैसे हो, वैसे रहो। कम्फर्टेबल रहो। यह समझो कि तुम्हारी बॉडी और पर्सनैलिटी पर क्या सूट करता है? मैं सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हूं, मुझे रोज तमाम लड़कियों से सुनने को मिलता है कि उन्हें खुशी है कि बॉलीवुड में मेरे जैसी फिगर वाली हीरोइने हैं।

फिटनेस को लेकर कही थी ये जरूरी बात

सोनाक्षी ने आखिर में कहा था कि मैं मानती हूं कि फिटनेस बहुत जरूरी है, लेकिन आप पर उसका भूत सवार नहीं होना चाहिए। कोई गलत वजह के लिए वजन नहीं घटाने के लिए कहेगा तो मैं खुद भूखी नहीं रह सकती, मैं बिल्कुल दुबली पतली नहीं हो सकती। मैं जो हूं, मैं उससे खुश हूं. आज सोनाक्षी सिन्हा टोन्ड फिगर और फिट बॉडी रखती हैं। हालांकि, डायट के साथ वह बिल्कुल कॉम्प्रोमाइज नहीं करती हैं। सोनाक्षी रियल लाइफ में काफी फिट और हेल्दी नजर आती हैं।

‘बॉडी शेमिंग पर करती रहीं हैं बात

सोनाक्षी सिन्हा हमेशा से ही बॉडी शैमिंग के खिलाफ रही हैं, वो लगातार इस विषय पर बात करती रहीं हैं यही नहीं, हाल ही में उनकी एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी, जिसमें उन्होंने न सिर्फ मोटापे पर बल्कि समाज के उन सभी मानकों पर तंज कसा था जो लोग लड़कियों के खूबसूरत होने को उनके शेप, साइज और कलर कॉम्प्लेक्स से जज करते हैं। साथ ही उन्होंने इस समाज को पुरुष प्रधान सोच को भी चुनौती दी थी, जिसे समाज लड़कियों पर थोपा जाता है।

About Author

Heena Sen