October 21, 2021
अंतर्राष्ट्रीय

शोपिंग पर घिरीं मारीशस की राष्ट्रपति का स्तीफा

शोपिंग पर घिरीं  मारीशस की राष्ट्रपति का स्तीफा

मारीशस की राष्ट्रपति अमीनाह गुरीब फाकिम ने क्रेडिट कार्ड प्रकरण में इस्तीफा दे दिया है. अफ्रीका की एकमात्र महिला राष्ट्राध्यक्ष गुरीब फाकिम पर आरोप है कि उन्होंने एनजीओ द्वारा मुहैया कराए गए बैंक कार्ड का इस्तेमाल अपनी निजी खरीददारी के लिए किया था. हालांकि फाकिम ने वित्तिय अनियमित्ताओं के इन आरोपों से इंकार किया है.
उनके वकील यूसुफ मोहम्मद ने यह जानकारी दी कि – गुरीब फकीम ने ‘राष्ट्रहित’ में इस्तीफा सौंपा है और यह 23 मार्च से प्रभावी होगा. प्रधानमंत्री प्रवीण जगनाथ ने एक हफ्ते पहले घोषणा की थी कि गुरीब फकीम इस्तीफा देने को लेकर सहमत हो गई हैं.

अमीना के ताल्लुक से कुछ अहम तथ्य

  • केमिस्ट्री की प्रोफेसर रह चुकी अमीना गुरीब फकीम 2015 में मॉरीशस की पहली महिला राष्ट्रपति नियुक्त की गई थीं.
  • वह मॉरिशस की पहली महिला राष्ट्रपति हैं, इसके साथ ही अमीना गरीब फकीम एक वैज्ञानिक भी हैं. प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ ने अमीना का नाम का प्रस्ताव पार्लियामेंट में पेश किया था, जिसे भारी समर्थन मिला था.
  • अमीना फकीम माॅरिशस स्थित फाइटोथेरेपी रिसर्च सेंटर की निदेशक हैं, यह सेंटर सौंदर्य प्रसाधनों, पोषक तत्वों तथा थेरेपी के लिए इस्तेमाल किए जाने के लिए पौधों पर रिसर्च करता है.
  • उन्होंने ने विश्व बैंक और अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ भी काम किया है, राजशेखर प्रयाग के पद से इस्तीफा देने के बाद वे अगली राष्ट्रपति बनीं थीं.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *