October 24, 2021
टेक्नोलॉजी

भारत बना दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश

भारत बना दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश

भारत सरकार की “मेक इन इंडिया” योजना को बड़ी सफलता मिलती दिखाई दे रही है.अब मोबाइल उत्पादन के मामले में चीन के बाद भारत दूसरे पायदान पर आ गया है.
इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन (आईसीए) के माध्यम से दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद को मिली साझा जानकारी के अनुसार भारत ने हैंडसेट उत्पादन के मामले में वियतनाम को पीछे छोड़ दिया है.
आईसीए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज महेंद्रू ने दोनों केंद्रीय मंत्रियों को लिखे पत्र में कहा, ‘हमें आपको सूचित करने में प्रसन्नता हो रही है कि भारत सरकार, आईसीए और एफटीटीएफ के समन्वित और अथक प्रयासों ने भारत को संख्या के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बना दिया है.
इस दौरान आईसीए ने अपनी रिपोर्ट में बाजार अनुसंधान फर्म आईएचएस, चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो और वियतनाम के सामान्य सांख्यिकी कार्यालय से उपलब्ध आंकड़ों का हवाला दिया.
आईसीए की ओर से दिए गए साझा आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2017 में वैश्विक मोबाइल उत्पादन में भारत की हिस्सेदारी 11 प्रतिशत हो गई.जो कि 2014 में तीन प्रतिशत थी.
भारत, वियतमान को पछाड़कर 2017 में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन उत्पादक देश बन गया है.देश में मोबाइल फोन उत्पादन बढ़ने के साथ इनका आयात भी 2017-18 में घटकर आधे से कम रह गया है.
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत फास्ट ट्रैक टास्क फोर्स (एफटीटीएफR) ने 2019 तक मोबाइल फोन उत्पादन 50 करोड़ इकाई तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. जिसका अनुमानित मूल्य करीब 46 अरब डॉलर होगा.

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *