October 21, 2021
राजनीति

जनाक्रोश रैली की सफ़लता – क्या राहुल के नेतृत्व में बदल गई ही कांग्रेस ?

जनाक्रोश रैली की सफ़लता – क्या राहुल के नेतृत्व में बदल गई ही कांग्रेस ?

क्या राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस में जान आ गई है. ये सवाल कांग्रेस के खाते में एक और रैली की सफलता के जुड़ जाने के बाद उठ रहा है.  यह आयोजन दिल्ली प्रदेश कांग्रेस ने कराया था. जन आक्रोश रैली में उमड़ी भीड़ जहां दिल्ली की राजनीति को प्रभावित करेगी वहीं, पार्टी का आकलन है कि राज्य में जनता का विश्वास कांग्रेस के प्रति बढ़ेगा.
रैली को मिली इस सफलता का श्रेय निश्चित तौर पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन को दिया जा सकता है. पर राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के शक्ति प्रदर्शन और 2019 के चुनाव में बीजेपी को मात देने की यह पहली तैयारी जिस तरह से निभाई गई, उससे निश्चित रूप से आलाकमान गदगद होगा.
जनाक्रोश रैली में राहुल गांधी का दिया भाषण चर्चा का विषय रहा. जहाँ राहुल ने भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था. साथ ही आगे होने वाले सभी चुनाव जीतने की बात कही थी.

राहुल गांधी के भाषण के मुख्य अंश

  • राहुल गांधी ने कहा, “हमारे देश ने कभी किसी पर आक्रमण नहीं किया. हमारी सोच से ही देश आगे बढ़ता है. भारत एक धार्मिक देश है. देश की जनता सिर्फ सच के सामने सिर झुकाती है.”
  • उन्होंने कहा, “देश में सब गुस्से में हैं. प्रधानमंत्री सिर्फ भाषण करते हैं. जहां जाते हैं वहां वादे करते हैं. उनकी बातों में सच्चाई नहीं होती.”
  • उन्होंने कहा कि देश में इतने मामले हैं. महिलाओं-बच्चों पर आक्रमण हो रहे हैं. पर देश के चौकीदार ने इन चीजों पर कुछ नहीं बोला.
  • रेल मंत्री पीयूष गोयल का हवाला देते हुए राहुल ने कहा, “पहली बार एक बिजली मंत्री एक बिजली कंपनी को अपनी कंपनी बेचता है. लेकिन, पीएम मोदी के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता.
  • इतना बड़ा बैंक घोटाला हो गया. पर पीएम ने नीरव मोदी के खिलाफ एक शब्द नहीं बोला
  • कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘मोदी जी पेरिस जाकर राफेल सौदे के कांट्रैक्ट बदल देते हैं. सेना कहती है कि हमारे पास नहीं है और मोदी जी अपने उद्योगपति मित्र को कांट्रैक्ट देते हैं.”
  • राहुल ने कहा, “बीजेपी में अरुण जेटली, आडवाणी या किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री की बात नहीं सुनी जाएगी. सिर्फ मोदी और शाह की सुनी जाएगी.”

सलमान खुर्शीद पर भी बोले राहुल गांधी

सलमान खुर्शीद पर बोलते हुए उन्होंने कहा, “हमारी पार्टी में अलग-अलग राय होती है. सलमान खुर्शीद यहां बैठे हैं. कुछ दिनों पहले उन्होंने अलग राय दी, लेकिन मैं अलग राय देने वाले खुर्शीद की रक्षा करूंगा.” राहुल ने कहा कि हमारी पार्टी में लोगों की अलग-अलग राय हो सकती है, लेकिन जहां बात बीजेपी के खिलाफ लड़ाई की होती है, वहां सब एक साथ आ जाते हैं.”

लीडरशिप और कार्यकर्ता

राहुल ने कहा, “हमारी पार्टी में लीडरशिप की कमी नहीं है. कांग्रेस में 18 साल से लेकर 80 साल तक के लोगों को सम्मान मिलेगा, जो आदर नहीं देगा, मैं उसपर कार्रवाई करूंगा.”

मोदी सत्ता के पीछे छुपे हुए हैं और हम सच के साथ खड़े होते हैं

  • उन्होंने कहा, “हम सच के साथ खड़े होते हैं. जबकि मोदी सत्ता के पीछे छिपे रहते हैं. आपने देखा होगा कि उनका चेहरा बदल गया है.”
  • कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हर राज्य में जान दी, सत्ता के लिए नहीं, सत्य के लिए. हमारी पार्टी बीजेपी जैसी नहीं है.”

अब सारे चुनाव जीतेंगे

आखिर में राहुल ने कहा कि अब से जहां भी और जितने भी चुनाव होंगे, उनमें कांग्रेस की जीत होगी. कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी जीतेगी. लोकसभा चुनाव में भी हम ही जीतेंगे.”

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *