December 5, 2021

कोरोना महामारी की वजह से बॉलीवुड में भी सूखा पड़ा हुआ था, लेकिन लगता है यह सूखा अब जल्द ही खत्म होने वाला है। बॉलीवुड में साउथ फिल्मों के रीमेक पर कई फिल्में बन चुकी है। जिनमें बॉडीगार्ड, दृश्यम, अर्जुन रेड्डी, सेतु, पोकरी जैसे कितने ही नाम शामिल हैं, जो साउथ से आए और मेन स्ट्रीम हिंदी सिनेमा में बॉक्स ऑफिस पर खूब रिकॉर्ड तोड़ कमाई की और सुपरहिट भी हुई है।

बॉलीवुड इंडस्ट्री में अनेक सुपरस्टार हैं जो साउथ की सुपरहिट फिल्मों के हिंदी रिमेक में  काम कर चुके हैं। जिनमें “अर्जुन रेड्डी” का हिंदी रिमेक “कबीर सिंह” था। इसमें बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर एक डॉक्टर की भूमिका में नजर आए थे और कियारा आडवाणी भी अहम भूमिका में उनके साथ थी।

लेकिन यह जरूरी नहीं है की साउथ की हिंदी रिमेक में सिर्फ बड़े बॉलीवुड स्टार्स को ही मौका दिया जाता है खुद को एस्टेब्लिशड करने के लिए स्टार किड्स भी रिमेक का रास्ता अपनाते हैं ।

हाल ही में सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी भी सक्सेसफुल तेलुगु फिल्म ‘आर एक्स 100’ के हिंदी रीमेक से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू करने जा रहे हैं। फिल्म का हिंदी वर्जन 3 दिसंबर 2021 को रिलीज होगा। फिल्म के हिंदी वर्जन का टाइटल ‘तड़प’ है। इससे पहले श्रीदेवी की बेटी जानवी कपूर भी मराठी फिल्म हिंदी रीमेक्स से बॉलीवुड में अपने सफर की शुरुआत की थी।

 

अब जानते हैं आने वाली 10 उन सुपरहिट साउथ फिल्मों के बारे में जिनके रीमेक हिंदी वर्जन में बहुत ही धांसू बनने वाले हैं-

-मास्टर

मास्टर

फिल्म इंडस्ट्री में फिर से फिल्मों की बाहार आने वाली है। जिसका इंतजार फिल्म प्रशंसकों को बेसब्री से था, और यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। दरअसल सिनेमा के दो सुपरस्टार एक्टर्स पहली बार साथ आए थे। इन सुपरसटार्स का नाम विजय और विजय सेतुपति हैं। यह फिल्म 13 जनवरी 2021 को रिलीज हुई थी।

इस फिल्म में विजय ने जेडी जो कि कॉलेज में प्रोफेसर है और पूरा दिन शराब के नशे में धुत रहता है। जिसमें हीरो जैसी कोई भी क्वालिटी नहीं दिखाई देती। वहीं दूसरी तरफ विजय सेतुपति ने भवानी के किरदार में एक विलेन का किरदार भी निभाया है। इंडिया टुडे रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म ने ढाई सौ करोड़ की कमाई की थी। वहीं , द न्यूज़ मिनट की एक बोर्ड ने दावा किया कि फिल्म ने 300 करोड़ का कलेक्शन किया था।

इस फिल्म की सक्सेस के बाद बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के मुताबिक सलमान खान ने ‘मास्टर’ हिंदी राइट्स को खरीद लिया। इस स्टोरी में सलमान खान अपने अकॉर्डिंग बदलाव चाहते हैं। जेडी के किरदार को देखकर उन्हें लगता है कि ऑडियंस उसे बहुत ज्यादा पसंद करेगी। खबरों के मुताबिक बताया जा रहा है कि सलमान खान ने ‘राधे’ को मिले रिस्पांस को देखकर किया है। ‘राधे’ साउथ कोरियन फिल्म ‘द आउटलॉज’ का रीमेक  थी।

-यू टर्न 

U-Turn Final Box Office Collections Report

2016 में पवन कुमार ने यू टर्न टाइटल के नाम से कन्नड़ फिल्म बनाई थी। जिसका वर्जन मलयालम, तमिल और तेलुगु में भी बनाया गया। तेलुगु वाले वर्जन को ओरिजिनल डायरेक्टर पवन कुमार ने डायरेक्ट किया था। फिल्म की कहानी फ्लाईओवर के इर्द-गिर्द एक्सीडेंट की घटनाओं पर आधारित थी। जिसमें समांथा अक्कीनेनी ने एक जर्नलिस्ट का रोल निभाया है। एक पत्रकार के रूप में वो इन सभी एक्सीडेंट के पीछे कि वजह को ढूंढती हैं और उसकी तह तक जाने की कोशिश करती है। जो सच सामने आने वाला है उसके लिए वह तैयार है या नहीं यह तो फिल्म देख कर ही पता चलेगा।

इस फिल्म के हिंदी रीमेक को लेकर 5 जुलाई को एकता कपूर इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि तमिल ,तेलुगू ,कन्नड़ में भरपूर कलेक्शन करने वाली यू टर्न को अब हिंदी में बनाने जा रही है। बालाजी मोशन पिक्चर्स के बैनर तले बन रही इस फिल्म को आरिफ खान डायरेक्ट करेंगे । वहीं फिल्म के डायलॉग राधिका आनंद लिखेंगी , जो इससे पहले हार्दिक मेहता की फिल्म कामयाब के लिए भी डायलॉग लिख चुकी हैं। इस फिल्म में पत्रकार की भूमिका में ‘जवानी जानेमन’ फेम अलाया फर्नीचरवाला निभाएंगी।  खबरों के मुताबिक 2021 में ही इस फिल्म को रिलीज किया जाएगा।

-सूराराई पोट्रू

Oscar 2021 की रेस में एक और भारतीय फिल्म, क्या तमिल स्टार सूर्या की 'सोरारई  पोटरू' मारेगी बाजी? | Tamil star suriya film soorarai pottru is now in the  list of oscar

इस फिल्म की कहानी गोपीनाथ की बुक सिंपली फ्लाई पर बेस्ड थी। 2020 में रिलीज हुई बेस्ट फिल्मों में से एक है जिसमें अहम भूमिका में तमिल सिनेमा के सुपरस्टार सूर्या है। कोरोनावायरस के कारण इस फिल्म को ओटीटी पर ही रिलीज किया गया था। इस फिल्म को अमेजॉन प्राइम वीडियो पर मेकर्स द्वारा रिलीज किया गया। जिससे सभी की शिकायतें दूर हो गई थी। फिल्म की कहानी की बात करें तो इसमें दिखाया गया कि कैसे कैप्टन गोपीनाथ ने अपने लो कास्ट एयरलाइन के सपने को पूरा किया। सपने को पूरा करने के लिए कैप्टन को किन-किन मुश्किलों का सामना पड़ा और क्या-क्या सहना पड़ा यह सब दिखाया गया है। फिल्म में लीड रोल के लिए सूर्य की बहुत तारीफ भी हुई थी निर्देशन के लिए सुधा कोंगरा को भी बहुत सराहना मिली है।

अब इस फिल्म के हिंदी राइट्स भी आबुंदन्तिया एंटरटेनमेंट ने ले लिए हैं। इस फिल्म को हिंदी वर्जन में भी सुधा ही डायरेक्ट करेंगी। लीड रोल को लेकर अभी तक कुछ कंफर्म नहीं किया है। सुधा के डायरेक्ट करने पर इस फिल्म का विजन भी बना रहेगा।

-हेलेन

Helen (2019) - IMDb

एनाबेन मलयालम फिल्म एक्ट्रेस है। ‘कुंबलंगी नाइट्स ‘फिल्म देखने के बाद आप ऐनाबेन को कभी नहीं भूल पाएंगे। 2020 में भी आई ‘कपेला’ में उन्होंने अच्छा काम किया था। ‘हेलेन’ में उन्होंने लीड रोल निभाया है। इस फिल्म की कहानी जॉइंट नाम की कंपनी में काम करने वाली एंप्लोई की है जो एक दिन अचानक जॉइंट की कोल्ड स्टोरेज में बंद हो जाती है।  पूरी कहानी उसी पॉइंट पर घूमती है जिसके बाद पूरी पिक्चर का भार उनके कंधों पर ही आ जाता है जिसे उन्होंने बखूबी निभाया है। रिलीज के बाद फिल्म एक कमर्शियल और क्रिटिकल सक्सेस साबित हुई थी। इस फिल्म ने 2 नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किए।

इस  मलयालम फिल्म के हिंदी राइट्स बोनी कपूर ने खरीद लिए हैं। बोनी कपूर ने स्पॉट बॉय को एक इंटरव्यू में यह न्यूज़ भी कंफर्म कर दी थी कि अगर जानह्वी कपूर इस किरदार पर मेहनत नहीं कर पाती है तो ऑडियंस बिल्कुल भी पसंद नहीं करेगी। जिससे ऑडियंस को रिजेक्ट करते हुए देर नहीं लगेगी। मीडिया रिपोर्टस मुताबिक इस फिल्म को ‘मिली’ के टाइटल से बनाया जाएगा।

-रतसासन

Raatchasan (2018)

इस फिल्म की कहानी साइकोलॉजिकल क्राईम थ्रिलर फिल्म पर आधारित है। इस फिल्म में लीड रोल में विष्णु विशाल नजर आए थे। जिन्होंने एक पुलिस वाले का रोल किया था। पुलिसवाला अपना सपना पूरा नहीं कर पाता है जिसके कारण उसे मजबूरन पुलिस बनना पड़ता है।ये  पूरी कहानी सीरियल किलर भी इन्वेस्टिगेशन पर ही आगे बढ़ती है। इस फिल्म के रिस्पांस को देखते हुए इसके सीक्वल पर भी काम शुरू कर दिया है। इसका हिंदी रिमेक भी आने वाला है। जिसमें अक्षय कुमार विष्णु वाला रोल निभाएंगे।

पूजा एंटरटेनमेंट ने इस फिल्म के हिंदी राइट्स ले लिए है। ‘रतसासन ‘को हिंदी में ‘मिशन सिंड्रेला’ के टाइटल से बनाया जाएगा। अक्षय की  फिल्म “बेल बॉटम” को भी उन्होंने ही प्रोड्यूस किया था। वहीं ‘बेल बॉटम” के डायरेक्टर रंजीत तिवारी जी फिल्म  को डायरेक्ट करने वाले हैं। अक्षय कुमार फिलहाल रंजीत के साथ इंग्लैंड में एक फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं। जिसे पूजा इंटरटेनमेंट प्रोड्यूस कर रही है। खबरों की माने तो इस अनटोल्ड प्रोजेक्ट को ही ‘रतसासन” का हिंदी रिमेक बताया जा रहा है।

-अय्यपनम कोशियम

Prime Video: AK Ayyappanum Koshiyum

जगन शक्ति के साथ मिलकर अक्षय कुमार ने मिशन मंगल फिल्म बनाई थी। जिसमें तापसी पन्नू , विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा भी अहम किरदार में थी। इस फिल्म में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था। जगन शक्ति अब अपनी अगली फिल्म लेकर आ रहे हैं जोकि मलयालम फिल्म अय्यपनम कोशियम का हिंदी रिमेक होगी।

यह फिल्म दो आदमियों की कहानी हैं जो एक रास्ते में टकराते हैं और हमेशा अपने ईगो को सेटिस्फाई करने में लगे रहते हैं। इस फिल्म में दो एक्टर पृथ्वीराज सुकुमारन और बीजू मेनन नजर आए थे। यह फिल्म ऐमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर भी देख सकते हैं। पिंकविला ने अपनी रिपोर्ट के मुताबिक बताया है कि हिंदी रीमिक्स में बीजू मेनन वाला किरदार जॉन इब्राहिम निभाएंगे और वही पृथ्वीराज वाला रोल अर्जुन कपूर निभाएंगे।

-नंदी

Naandhi (2021) - IMDb

यह फिल्म 2019 में फरवरी में रिलीज हुई थी। जिसे रिलीज के बाद फिल्म को क्रिटिकल और कमर्शियल दोनों ही फ्रंटस पर अच्छा रिस्पांस मिला था। इस फिल्म की कहानी सूर्य नाम के लड़के की है जिसे एक बड़े मर्डर केस में फंसा दिया जाता है और जिसकी वकील आद्या नाम की लड़की है। जो सूर्या का केस लड़ती है। मूल रूप से कहानी सिस्टम के चारों ओर घूमती है कि किस तरह से सिस्टम में मौजूद लोग दूसरे लोगों का फायदा उठाते हैं और उन्हें दबाने का प्रयास करते हैं। फिल्म के हिंदी रीमेक को लेकर अभी किसी भी प्रकार का कोई भी अनाउंसमेंट नहीं किया गया है।

-कोमाली

ये फिल्म 2019 में आई तमिल फिल्म ‘कोमाली’ है। जिसमें लीड रोल में जयम रवी और काजल अग्रवाल भी नजर आई थी। इस फिल्म की कहानी एक ऐसे व्यक्ति की है जिसका एक्सीडेंट हो जाता है और वह 16 साल के लिए कॉल कोमा में चला जाता है। कोमा से लौटने के बाद उसे एहसास होता है कि उसने कितना समय अपना गंवा दिया है। लेकिन उसकी सबसे बड़ी दिक्कत टेक्नोलॉजी से है। जिसने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है।

Comali - Official Trailer | Tamil Movie News - Times of India

2019 में ही बोनी कपूर ने इस फिल्म के हिंदी राइट्स खरीद लिए थे। लव रंजन के प्रोडक्शन हाउस के साथ मिलकर कहानी पर पूरा काम शुरू हो गया था। लेकिन किसी कारण से इस प्रोजेक्ट को रोक दिया गया जिसके बाद अब 2021 में इस प्रोजेक्ट पर फिर से काम शुरू हो गया है। लीड रोल में अर्जुन कपूर नजर आने वाले हैं और अक्टूबर में इस फिल्म को रिलीज भी कर दिया जाए ऐसी खबरें सामने आई है।

-मानागरम

लोकेश कनागराज तमिल डायरेक्टर है। “कैथी” और “मास्टर” जैसी कमाल की फिल्में भी बना चुके हैं। लोकेश ने 2017 में ‘मानागरम’ के टाइटल से भी फिल्म बनाई थी। इसकी कहानी 4 लोगों के लाइफ इवेंट के साथ जुड़ी हुई है। जिसमें किसी भी किरदार का नाम नहीं लिया जाता है किसी भी पॉइंट पर और पूरी  तरीह से चेन्नई को एक प्राइमरी रूप में पेश करती है।

Maanagaram (2017) - Review, Star Cast, News, Photos | Cinestaan

 

इस मूवी के हिंदी रिमेक का टाइटल ‘मुंबईकर’ होगा। इस फिल्म के डायरेक्टर संतोष सिवन होंगे जिन्होंने रोजा, इरुवर, दिल से और अशोका जैसी फिल्मों में बतौर सिनेमैटोग्राफर काम कर चुके हैं। फिल्म की कास्ट की बात करें तो विजय सेतुपति, विक्रांत मेसी ,संजय मिश्रा ,रणवीर शौरी और तान्या मानिकताला जैसे एक्टर्स के नाम भी इसमें शामिल है। विजय सेतुपति बॉलीवुड में ‘लाल चड्डा सिंह ‘से डेब्यू करने वाले थे। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब ‘मुंबईकर’ से बॉलीवुड में डेब्यू करेंगे।

 -धुरुवंगल पदीनारू

2016 में आई थ्रिलर फिल्म ‘धुरुवांगल पदीनारू’ इस फिल्म को प्रशंसकों ने बहुत पसंद किया था। कार्तिक नरेंन कि इस डेब्यु फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी कमाई की थी। इसकी कहानी एक कपल की मौत पर आधारित है जो की रहस्यमई ढंग से की जाती है। एक पुलिस ऑफिसर इस पूरी घटना की जांच में जुट जाता है।

Dhuruvangal Pathinaaru Official Hindi Dubbed trailer | Latest Hindi movies  - YouTube

साजिद नदियादवाला ने तमिल फिल्म के हिंदी राइट्स ले लिए हैं। हिंदी रीमेक में पुलिस ऑफिसर का रोल वरुण धवन निभाएंगे। जिसका टाइटल ‘सनकी’ है। फिल्म की शूटिंग इसी साल शुरू होने वाली है। लोगों ने वरूण धवन को अधिकतर कॉमेडियन अवतार में ही देखा है। जैसे जुड़वा 2 या कुली नंबर वन जैसी फिल्मों में ही उन्हें देखा गया है। बता दें कि बदलापुर में भी उन्होंने काफी सीरियस लुक को अपनाया था ।

यह 10 फिल्में आपको अपने समाज में फैले भेदभाव से भी बखूबी परिचित कराने वाली हैं। और आपको समाज में होने वाली घटनाओं को लेकर सोचने पर मजबूर कर देंगी। साउथ में बनने वाली फिल्मों की सिनेमा की अपील अब पूरे देश में होने लगी है। 

About Author

Nidhi Arya