December 9, 2021
बॉलीवुड

फिल्मों में सिख किरदार निभाने वाले अभिनेताओं को जान लीजिए

फिल्मों में सिख किरदार निभाने वाले अभिनेताओं को जान लीजिए

सलमान खान (salman khan) और आयुष शर्मा (ayush sharma) स्टारर फ़िल्म अंतिम: दी फाइनल ट्रुथ (antim the final truth) 26 नवंबर को सिनेमाघरों (cinema hall) में रिलीज़ होगी। यह पहली फ़िल्म है जिसमे सलमान अपने बहनोई आयुष शर्मा के साथ नज़र आएंगे। ये फ़िल्म salman khan films और zee studio के बैनर तले बनी है।

जानकारी के मुताबिक फ़िल्म, अंतिम सलमान खान का एक बड़ा प्रोजेक्ट (project) है जो लंबे समय से सिनेमाघर बंद होने के कारण अटका हुआ था। बहरहाल, हालात देखते हुए नवम्बर (November) के अंत मे फ़िल्म को रिलीज करने का फैसला लिया गया है।

सिख किरदार में दिखेंगे सलमान :
अंतिम: दी फाइनल ट्रुथ 2018 में आई एक मराठी फिल्म (Marathi film) मुलशी पैटर्न (Mulshi Pattern) की रीमेक है। जिसमे सलमान खान (salman khan) और आयुष (ayush sharma) शर्मा मुख्य भूमिका में हैं। फ़िल्म में आयुष एक गैंगस्टर (gangster) राहुल्य के किरदार में हैं वहीं सलमान खान एक सरदार (sardar) यानी सिख (sikh) गेटउप में है।

ये एक पुलिस इंस्पेक्टर (police inspector) राजवीर सिंह (rajeev singh) का किरदार है। हालांकि, दबंग (dabangg) फ़िल्म के तीनों पार्ट में सलमान पुलिसिया किरदार निभा चुके हैं लेकिन सरदार के गेटउप में वो दूसरी बार दिख रहे हैं। इससे पहले वो 2008 में आई फ़िल्म Heros में बलकार सिंह के रूप में सिख किरदार निभा चुके हैं।

सलमान खान के अलावा बॉलीवुड के और भी कई सुपर स्टार है जो अपनी फिल्मों में बतौर सिख नज़र आ चुके हैं। ये अभिनेता हैं :

अक्षय कुमार (akshay kumar) : अक्षय को कॉमेडी, एक्शन और थ्रिलर फिल्मों के लिए जाना जाता है। अक्षय पहले ऐसे अभिनेता हैं जो सबसे ज़्यादा 3 फिल्मों में सरदार के गेटउप में दिखे हैं। पहली फ़िल्म 2008 की singh is king थी जिसमे अक्षय ने “हैप्पी सिंह” का किरदार निभाया था। फ़िल्म में हैप्पी सिंह मज़ाकिया लेकिन दिल का सच्चा इंसान है। इसके बाद 2015 में singh is bling मे अनएज्युकेटिड सरदार “रफ़्तार सिंह” का रोल किया। अभी तक का लास्ट सिख किरादर अक्षय ने 2019 में आई फ़िल्म केसरी में हवलदार इसर सिंह का निभाया है। फ़िल्म केसरी सारागढ़ी की लड़ाई पर आधारित फिल्म है।

अजय देवगन (Ajay devgon) : 2012 में अश्विनी धीर द्वारा निर्देशित फिल्म son of sardar में अजय देवगन ने जसविंदर सिंह रंधावा का किरदार निभाया था। ये एक सरदार का किरदार था जो एक लंबे समय बाद अपनी ज़मीन बेचने के लिए अलनी होमटाउन (hometown) आता है। सन ऑफ सरदार एक एक्शन, कॉमेडी फिल्म है जिसकी कहानी और पटकथा रोबिन भट्ट और अश्विनी धीर ने लिखी है। फ़िल्म में अजय देवगन के साथ सोनाक्षी सिन्हा(sonakshi sinha), संजय दत्त(sanjay datt), सलमान (salman khan) और बिंदु धारा सिंह (bindu dhara singh) भी है।

सैफ अली खान (saif ali khan) : 2009 में इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी फिल्म लव आज कल (love aaj kal) के एक प्रोमो में सैफ सिख किरदार में दिखे थे। लेकिन 2018 में नेटफिलिक्स (Netflix) पर आई वेब सीरीज़ (web series) “सेक्रेड गेम्स” (sacred games)में पुलिस ऑफिसर सरताज सिंह (sartaj singh) का किरदार ज़्यादा लोकप्रिय हुआ है। ये 2006 के विक्रम चंद्र (vikram chandra) के उपन्यास “सेक्रेड गेम्स” पर आधारित एक क्राइम, थ्रिलर वेब सीरीज़ है। वेब सीरीज़ में मुम्बई की अंधेर दुनिया कहे जाने वाले अंडरवर्ल्ड (underworld) की कहानी है।


सनी देओल (sani deol) : फिल्मों में सरदार के किरदार की बार हो और सनी देओल का ज़िक्र न हो, ऐसा तो ही नहीं सकता। अपनी अधिकतर फिल्मों में सिख के गेटउप में ही नज़र आए हैं। 2001 में आई फ़िल्म “ग़दर” में उनका तारा सिंह का किरदार अब तक के बेहतरीन किरदारों में शामिल है। वहीं उनका डायलॉग ” एक कागज़ पर मुहर नहीं लगेगी तो तारा पाकिस्तान नहीं जाएगा? लोगो की ज़ुबान पर आज भी है। सनी और भी कई फिल्मों में सिख किरादर में नज़र आए हैं। जिनमे सिंह साहेब दी ग्रेट, जो बोले सो निहाल, यमला पगला दीवाना फिल्में शामिल हैं।

इसके अलावा अमीर खान अपनी अपकमिंग फिल्म “लाल सिंह चड्डा” में सरदार गेटउप में दिखेंगे। इससे पहले वो टाटा स्काई के एक एड में भी सिख बन चुके हैं। रणवीर कपूर, रणवीर सिंह, परेश रावल, इरफान खान, इरफान अख्तर, अभिषेक बच्चन और दिवंगत ऋषि कपूर ने भी कभी न कभी सिख किरदार निभाया ही है।

About Author

Sushma Tomar