यूट्यूब पर छाया ये तमिल फ़ूड चैनल, 1 करोड़ से ज़्यादा हुए सब्सक्राईर

Share

किसान से यूट्यूब सितारे बने लोग , जिन्होंने अपने गांव, पुदुक्कोट्टई जिले के चिन्ना वीरमंगलम में पारंपरिक खाना बना के यूट्यूब पे वीडियो अपलोड करके 1 करोड़ सब्सक्राइबर बनाए हैं।

विलेज कुकिंग चैनल को इसकी उपलब्धि के लिए यूट्यूब द्वारा डायमंड प्ले बटन से सम्मानित किया गया। इस समूह ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सहायता के लिए मुख्यमंत्री जन राहत कोष में अपनी कमाई से 10 लाख रुपयों का दान दिया।

तमिल यूट्यूब चैनल ने चिन्ना वीरमंगलम गांव को अंतरराष्ट्रीय दर्शकों तक पहुंचाया

“एल्लारम वंगा, हमेशा आपका स्वागत है!” — इस तरह छह लोगों की उत्साही टीम चैनल के हर वीडियो में दर्शकों का स्वागत करती है। समूह, जिसमें चचेरे भाई वी. सुब्रमण्यम, वी. मुरुगेसन, वी. अय्यनार, जी. तमिलसेल्वन और टी. मुथुमनिकम शामिल थे, और उनके दादा और पूर्व कैटरर एम. पेरियाथांबी के नेतृत्व में, चैनल को समय बिताने के एक तरीके के रूप में शुरू किया जब उनका खेतीबाड़ी का काम बंद रहता था।

हमने इस चैनल को समय गुजारने के लिए शुरू किया था जब हमारे पास कोई काम नहीं था, और अपनी कुछ आय कमाने के लिए। चिन्ना वीरमंगलम में सभी पुरुष खाना बना सकते हैं, और हमने इसे दुनिया को दिखाने का फैसला किया है,” टीम के आंतरिक कैमरामैन और तकनीकी विशेषज्ञ श्री सुब्रमण्यम ने कहा।

यूट्यूब व्यूज से होने वाली विज्ञापन की आय से ये टीम हर महीने लगभग 7 लाख रुपए कमा लेती है। जैसे-जैसे दर्शकों की संख्या बढ़ी है, वैसे-वैसे वीडियो में बनाए गए भोजन की मात्रा भी बढ़ी है। श्री सुब्रमण्यम ने कहा, “हम कम से कम एक-चौथाई पैसे का उपयोग खाद्य सामग्री खरीदने और दावत तैयार करने में करते हैं।” उन्होंने कहा, “हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और गांव के अन्य लोगों को खाना परोसते हैं।” “लॉकडाउन के बीच, हमने वृद्धाश्रमों और अनाथालयों में भी भोजन परोसना शुरू किया,” उन्होंने कहा।

टीम ने अपनी लोकप्रियता में वृद्धि का श्रेय कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दौरे को भी दिया। “हमें एक दिन में लगभग 10,000 नए सब्सक्राइबर मिलते थे। लेकिन राहुल गांधी की यात्रा के बाद से, हमें एक दिन में 30,000 से 40,000 नए सब्सक्राइबर मिल रहे हैं, ”श्री सुब्रमण्यन ने कहा।

DIAMOND BUTTON UNBOXING | First Time in South India | Meeting TN Chief Minister | 10M Subscribers

विलेज कुकिंग चैनल तमिलनाडु का पहला यूट्यूब चैनल है जिसके एक करोड़ सब्सक्राइबर हैं। “हमने कई यूट्यूबर्स के वीडियो देखे हैं जिनके पास डायमंड प्ले बटन है, पर वे कई भाषाओं में बोल रहे होंगे, लेकिन तमिल में कभी नहीं। हमें इस गौरव को हासिल करने पर गर्व है, और हम इसके लिए तमिल लोगों को धन्यवाद देते हैं, ”समूह ने चैनल पर अपलोड किए गए एक वीडियो में कहा।

“यह आश्चर्यजनक है कि यू.एस. की एक कंपनी पुदुक्कोट्टई में हमारे प्रयासों को मान्यता दे रही है। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि हमने यहां, अपने गांव में जो वीडियो बनाए हैं, वे दुनिया भर के लोगों तक पहुंचे हैं।” “मेरी सलाह है कि हमें अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना चाहिए,” उन्होंने कहा।

इस उपलब्धि को मनाने के लिए, टीम ने (सीएमपीआरएफ) को ₹10 लाख का दान दिया। उन्होंने कहा, “हम इसे मुख्यमंत्री कार्यालय भेजने वाले थे, लेकिन हमें उनसे मिलने और व्यक्तिगत रूप से सौंपने का मौका मिला।”