November 30, 2021

हर साल दुनिया भर में बनाए गए नए रिकॉर्ड को गिनीज वर्ल्ड बुक में शामिल किया जाता है। इस वर्ल्ड रिकॉर्डों लिस्ट में अपना नाम शामिल होते हुए देखना हर उस व्यक्ति का सपना होता है, जो एक अलग और अनोखा रिकॉर्ड बना सकता है। इस किताब में कई कैटेगरीज होती है जिनके लिए दुनिया भर से अलग-अलग लोगों को चुना जाता हैं।

भारत के भी कई लोग इस गिनीज बुक की लिस्ट में शामिल हैं। लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का भी गिनीज बुक के साथ काफी अच्छा कनेक्शन है। कई ऐसे जाने-माने सितारे हैं, जिन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की लिस्ट में जगह मिली हैं।

विश्व के भी बादशाह रह चुके है शाहरुख 

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के बादशाह, शाहरुख खान ने विश्व भर में बादशाह बनने का रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने 2013 में विश्व के सभी अभिनेताओं में सबसे ज़्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड तोड़ा था। इसके लिए उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।  बता दें कि उन्होंने इस साल 220 करोड़ रुपए की कमाई की थी। 

बिग बी भी है इस लिस्ट में शामिल

फिल्म इंडस्ट्री के बिग बी, अमिताभ बच्चन का नाम भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। उनको यह खिताब हनुमान चालीसा गाने के लिए मिला था। जानकार हैरानी हुई न, कि सिर्फ चालीसा गाने के लिए इतना बड़ा खिताब कैसे मिल सकता है। दरअसल, अमिताभ पहले ऐसे बॉलीवुड अभिनेता है जिन्होंने हनुमान चालीसा को अपनी ही आवाज़ में गाया था। बिग बी ने हनुमान चालीसा बॉलीवुड के अन्य 13 सिंगर्स के साथ मिलकर गाई थी।

जूनियर बच्चन नहीं है पीछे 

जूनियर बिग बी अभिषेक बच्चन का भी नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। उनको यह खिताब सबसे ज्यादा सार्वजनिक जगहों पर रहने के लिए गिनीज वर्ल्ड बुक में जगह मिली है। दरअसल, अपनी फिल्म दिल्ली 6 के लिए उन्होंने महज 12 घंटे में 1800 किलोमीटर का सफर तय किया था। इस दौरान वह कई सारे अलग-अलग जगहों पर सार्वजनिक तौर से उपस्थित रह कर रिकॉर्ड बना चुके हैं। 

बॉलीवुड की कैट भी है इस लिस्ट में

बॉलीवुड की कैट, यानी कैटरीना कैफ का नाम भी 2013 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिस्ट में शामिल किया गया था। उन्होंने 2013 में किसी अभिनेत्री द्वारा सबसे अधिक फीस लिए जाने का रिकॉर्ड तोड़ा था। कैटरीना कैफ ने उस वर्ष एक फिल्म के लिए 10 मिलियन डॉलर (74 करोड़ रूपए) से अधिक की फीस वसूल की थी। 

सानू दा भी हैं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के प्रसिद्ध गायक और म्यूजिक कंपोजर कुमार सानू ने वर्ष 1993 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया था। उन्होंने 1993 में एक  दिन में सबसे अधिक गाने रिकॉर्ड करने का रिकॉर्ड तोड़ा था। उन्होंने एक ही दिन में कुल 28 गानों की रिकॉर्डिंग पूरी की थी। 

ललिता पवार ने किया है सबसे अधिक समय तक फिल्मों में काम

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री ललिता पवार का नाम भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में शामिल है। उन्होंने किसी फिल्म इंडस्ट्री में सबसे अधिक समय तक काम करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

ललिता पवार महज 12 साल की उम्र से फिल्मों में काम कर रही थीं। वह अकेली ऐसी अभिनेत्री रही हैं,  जिसने 70 साल तक लगातार फिल्मों में काम किया है। इस दौरान उन्होंने 700 से अधिक फिल्म बतौर अदाकारा काम किया था।

बाहुबली फिल्म ने स्थापित किया वर्ल्ड रिकॉर्ड

2015 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म बाहुबली ने भी अपना नाम इस लिस्ट में शामिल कर रखा है। इतनी सारी कामयाबी और कई सारे अवार्ड लेने के बाद फिल्म ने विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ा है। फिल्म की कामयाबी के बाद बाहुबली का ऑफिशियल पोस्टर 50,000 स्क्वायर फीट से भी अधिक बड़ा बनाया गया था, जो अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है।

About Author

Ankit Swetav