October 21, 2021
इलेक्शन अपडेट्स

एग्जिट पोल – एमपी, राजस्थान व छत्तीसगढ़ में हार सकती है BJP

एग्जिट पोल – एमपी, राजस्थान व छत्तीसगढ़ में हार सकती है BJP

देश के 5 राज्यों के चुनावों के अंतिम चरण में 7 दिसंबर को हुई वोटिंग के बाद सभी न्यूज़ चैनल्स ने अपने-अपने एग्ज़िट पोल जारी किये हैं. मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना एवं मिज़ोरम में विधानसभा चुनाव ख़त्म हो गए. ईलेक्शन कमीशन ने 7 दिसंबर 2018 के पहले एग्ज़िट पोल दिखाने में प्रतिबंध लगा रखा था.

वर्तमान में मध्यप्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकारें सत्ता में तो मिज़ोरम में कांग्रेस और तेलंगाना में टीआरएस सत्ता में है. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में पिछले 15 साल से भाजपा सत्ता पर क़ाबिज़ है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह किसी भी राज्य में भाजपा की तरफ से सर्वाधिक समय तक मुख्यमंत्री के पद को संभालने वाले मुख्यमंत्री के तौर पर पहले ही एक रिकॉर्ड कायम कर चुके हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2014 के समय राष्ट्रीय राजनीति में सक्रीय होने और फिर देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद भाजपा ने एक के बाद एक हर राज्य में अपने शानदार प्रदर्शन से सत्ता हासिल की. जिन राज्यों में भाजपा की सरकारें थी, उन राज्यों में भी भाजपा ने प्रचंड जीत हेल की थी. पर इन पांच राज्यों के एग्ज़िट पोल ने भाजपा नेताओं के माथे पर पसीना ला दिया है.

एग्ज़िट पोल अगर सत्य साबित हुए तो पाँचों में से किसी भीराज्य में भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आते दिखाई नहीं दे रही है. जोकि भाजपा औरप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भारी चिंता का कारण बन सकता है.

देखें अलग अलग राज्यों के एग्ज़िट पोल

फ़ोटो क्रेडिट – ABP न्यूज़

फ़ोटो क्रेडिट – ABP न्यूज़

फ़ोटो क्रेडिट – ABP न्यूज़
About Author

Team TH