December 5, 2021

बीते कुछ महीनों से महामारी के बीच एक नया आंकड़ा सामने आ रहा है। ये आंकड़ा न तो बेरोजगारी का है और न ही कोरोना संक्रमितों का। ये आंकड़ा है पहले से अमीर लोगों की संपत्ति में लगातार इज़ाफ़े का। दरअसल , द हिन्दू और बीबीसी जैसी वेबसाइट ने अपने लेखों में इस आंकड़े का ज़िक्र करते हुए बताया था कि महामारी के बीच देश और दुनिया के अमीरों की संपत्ति में और बढ़ोतरी हुई है।

एक और जहाँ भारत में अम्बानी और अडानी ग्रुप इस आंकड़ें में शामिल हैं। वहीं दूसरी और वैश्विक स्तर के आंकड़े के साथ बीबीसी ने दुनिया का हाल बताया है। बीबीसी के मुताबिक पिछले साल दुनिया के 60 प्रतिशत से ज़्यादा अरबपति और अधिक अमीर हो गए हैं। जिनमे टेस्ला के मालिक ऐलन मास्क और ऐमज़ॉन के को-फाउंडर जेफ़ बेजोस भी शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 में टेस्ला के CEO एलन मस्क की संपत्ति में 140 अरब डॉलर और बढ़ गए। ब्लूमबर्ग के हवाले से पिछले साल एलन मस्क की संपत्ति 167,000 मिलियन डॉलर तक पहुंच गईं। वहीं जेफ़ बेजोस की संपत्ति में 72 अरब डॉलर का इज़ाफ़ा हुआ था। ऐसे ही गिलबर्ट एनबीए, ये क्लीवलैंड कैवेलियर्स के मालिक हैं और ऑनलाइन मॉर्टेज कंपनी क्विकन लोन्स के सह-संस्थापक भी है।

ब्लूमबर्ग के आंकड़े के अनुसार 2020 में इनकी संपति 28.1 अरब डॉलर तक बढ़ गयी थी। बर्नाड आरनॉल्ट (LVMH ग्रुप के मालिक) की संपदा 146.3 अरब डॉलर हो गयी।अब ब्लूमबर्ग क्विंट ने एक नया आंकड़ा बताया है। आंकड़ा 17 सितंबर 2021 को शेयर किया गया है। इसके मुताबिक दुनिया की 25 सबसे अमीर परिवारों की संपत्ति 1.7 ट्रिलियन तक बढ़ गयी है। जो पिछले साल से 22 प्रतिशत अधिक है।

रिपोर्ट के मुताबिक, वॉल्टन जो एक खुदरा विक्रेता है और वॉलमार्ट इंक कंपनी के आधे हिस्से के मालिक भी है, की सम्पति 238.2 बिलियन है। वहीं पिछले 12 महीनों में इनकी संपदा में 23 बिलियन डॉलर की वृद्धि भी हुई है। अमीरों की इस रैंकिंग में फ्रांस का एक नया नाम डसॉल्ट शामिल हुआ है। ये तकनीक , विमान और सौंदर्य प्रसाधन के निर्माता हैं। न्यूयॉर्क में इनकी एक कंपनी लॉडर स्थित हैं। इसके अलावा हेमीज़ परिवार की संपदा इस महामारी में 75 फीसदी बढ़कर अब 111.6 बिलियन हो गयी।

बड़ी हुई संपत्ति को देखते हुए, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और कांग्रेस डेमोक्रेट ने मिलकर टैक्स में परिवर्तन के लिए एक प्रस्ताव पेश किया है।

About Author

Sushma Tomar