October 21, 2021
मध्यप्रदेश

अब म.प्र. में भी ऑनलाइन बैंकिंग में उतरा "भारतीय डाक"

अब म.प्र. में भी ऑनलाइन बैंकिंग में उतरा "भारतीय डाक"

बदलते वक़्त के साथ साथ डाक विभाग ने भी अपने आपको काफी परिवर्तित कर लिया है.चिट्ठी-पत्री, पार्सल और मनीआर्डर जैसी सुविधाएं देने वाला डाक विभाग अब ऑनलाइन बैंकिंग में भी उतर गया है. राष्ट्रीय एवं निजी बैंकों की तर्ज पर डाक विभाग इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक के जरिए बिजली, पानी, फोन के बिल और बीमा-लोन आदि की किस्तें भी जमा कराएगा. अगले महीने पहले चरण में मध्यप्रदेश के तीन शहरों भोपाल, इंदौर और उज्जैन से इसकी शुरुआत की जा रही है.
विभागीय सूत्रों का दावा है कि सबसे पहले भोपाल के न्यूमार्केट स्थित मुख्य डाकघर परिसर में अगले महीने बैंक खोलने की तैयारी है. 31 मार्च तक इंदौर-उज्जैन के मुख्य डाकघरों में भी पैमेंट बैंक काम करने लगेंगे. रांची और रायपुर के बाद मप्र के तीन शहरों में यह सुविधा शुरू की जा रही है. देशभर में पैमेंट बैंक की 650 शाखाएं खोली जा रही हैं. नागरिकों को इस बैंक के जरिए बिजली, पानी, टेलीफोन-मोबाइल, किराना आदि के बिल भी ऑनलाइन जमा करने की सुविधा मिलेगी.

विशेष सॉफ्टवेयर किया गया तैयार

विभाग का कहना है कि आजकल जिस तरह यूजर आईडी और पासवर्ड का दुरुपयोग कर धोखाधड़ी की घटनाएं बढ़ रही हैं. इस सुविधा के बाद ऐसी आशंका बिल्कुल नहीं रहेगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन पर केन्द्रीय संचार मंत्रालय द्वारा गठित इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक को लेकर सुरक्षा और भरोसे का दावा किया जा रहा है. सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस ने विशेष रूप से इसका सॉफ्टवेयर और सुरक्षा तंत्र विकसित किया है.

केन्द्रीय योजनाओं का पैसा भी

इस सुविधा के तहत केन्द्र सरकार की योजनाओं का पैसा भी हितग्राहियों के खातों तक पहुंचाने की योजना है. बैंक के जरिए किसी भी व्यक्ति के टेलीफोन-मोबाइल, बिजली, पानी के बिल और बीमा-लोन की किस्त भरने की सुविधा मिलेगी. भुगतान के पहले बैंक अपने खातेदार से बिल जमा करने की अनुमति मांगेगा. इसके लिए आपके मोबाइल पर एक ऑप्शन ‘यस’ और ‘नो’ आएगा. ‘यस’ करते ही बिल जमा करा दिया जाएगा. बैंक से एक लाख रुपए तक भुगतान करने की लिमिट दी जाएगी.

स्टाफ की भर्ती, मार्च से बैंक शुरू

मध्यप्रदेश डाक विभाग के निदेशक रामचंद्र जायेभाये ने कहा कि “डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक के लिए स्टाफ की भर्ती कर ली है. 20 फरवरी तक स्टाफ को ज्वाइन कराकर उनकी ट्रेनिंग भी कराई जाएगी. मार्च में बैंक काम करने लगेगा. इंदौर के जीपीओ और मुख्य डाकघर उज्जैन में भी यह सुविधा शुरू होगी “

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *